कोरोनावायरस का असर सिर्फ इंसानों के स्वास्थ्य पर ही नहीं, बल्कि यह दुनिया भर में रोजगार के लिए भी खतरनाक साबित होने वाला है। संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी है कि दुनिया भर में कोरोनावायरस की महामारी 2.5 करोड़ लोगों का रोजगार छीन लेगी। यह पहले से जारी वैश्विक आर्थिक संकट में कोढ़ में खाज की तरह साबित होगी। इससे वैश्विक अर्थव्यवस्था को 3.6 लाख करोड़ डॉलर का झटका लगेगा। संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि इससे आर्थिक और श्रम संकट गहराएगा। चीन में जनवरी-फरवरी माह में 50 लाख लोगों ने कोरोना के आर्थिक दुष्प्रभाव के चलते नौकरी गंवा दी।

कोरोनावायरस की वजह से होनेवाले बेरोजगारों को रोजगार देगा मधुमक्खी पालन !
कोरोनावायरस की वजह से होनेवाले बेरोजगारों को रोजगार देगा मधुमक्खी पालन !

अतः इस वैश्विक आर्थिक संकट में अगर  मधुमक्खी पालन को अपनाया  जाए तो न केवल भारत की अर्थव्यवस्था को मदद मिलेगा बल्कि रोजगार तथा आमदनी को बनाए रखने के लिए तत्काल मददगार साबित होगा और अर्थव्यवस्था को होने वाले नुकसान को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

बेरोजगारों को रोजगार देगा मधुमक्खी पालन
बेरोजगारों को रोजगार देगा मधुमक्खी पालन

भारत में मधुमक्खी पालन, जो पहले वन आधारित गतिविधि थी, पर आज यह  एक सफल और संपन्न कृषि व्यवसाय के रूप में विकसित हुआ है । मधुमक्खी एक कुशल परागण एजेंट के रूप में फसल उत्पादकता में वृद्धि के लिए जिम्मेदार हैं।

मधुमक्खी पालन से होने वाले फायदे
मधुमक्खी पालन से होने वाले फायदे

मधुमक्खी पालन एक महत्वपूर्ण गतिविधि है जो कृषि को  बढ़ावा देती है और दुनिया भर में ग्रामीण समुदायों को पोषण और आर्थिक सुरक्षा प्रदान करता है। यहाँ तक की भूमिहीन लोग मधुमक्खी पालन को एक पेशे के रूप में अपना सकते हैं। मधुमक्खी पालन से उत्पादन में मदद मिलती है अतिरिक्त आय और एकीकृत कृषि प्रणाली का एक अभिन्न अंग है। इसके अलावा शहद,पोलन, प्रोपोलिस, रॉयल जेली , बीवैनम, बीजवैक्स  और अन्य बहुमूल्य उत्पाद  प्राप्त होता है | मधुमक्खियों की परागण क्रिया महत्वपूर्ण हैं जो पर  परागण के माध्यम से अधिकांश खेती की गई फसलों में। 20-80 प्रतिशत तक  की उपज बढ़ोतरी  में योगदान करते हैं  मधुमक्खी पालन कृषि उत्पादकता, रोजगार सृजन, ग्रामीण विकास,पोषण सुरक्षा एवं  जैव विविधता बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और पर्यावरण स्थिरता प्रदान करता है। इस प्रकार मधुमक्खी पालन कई फायदे प्रदान करता है। स्वरोजगार अपना कर बेरोजगारी दूर करे भारतीय युवा.

मधुमक्खी पालन अपनाये, बेरोजगारी दूर भगाये।

मधुमक्खी पालन अपनाये, बेरोजगारी दूर भगाये।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here